मप्र / इंदौर में अनाज व शकर कारोबार की फर्मों पर छापे; मैकेनिक, नौकर के नाम पर खोल डाली बोगस फर्में - Bhaskar Crime

Breaking

मप्र / इंदौर में अनाज व शकर कारोबार की फर्मों पर छापे; मैकेनिक, नौकर के नाम पर खोल डाली बोगस फर्में

  • जीएसटी विभाग की छावनी एरिया में कारोबारियों के नाम पर दर्ज फर्मों के यहां छापे की कार्रवाई
  • गोपनीय रूप से तीन दिनों से चल रही इस जांच में चौंकाने वाला खुलासा हुआ, फर्जी क्रेडिट के जरिये 4 करोड़ से ज्यादा की टैक्स चोरी संभव  

इंदौर . सेंट्रल जीएसटी विभाग ने छावनी में अनाज, शकर, सोयाबीन कारोबारियों के नाम पर दर्ज फर्मों के यहां छापे की कार्रवाई की है। गोपनीय रूप से तीन दिनों से चल रही इस जांच में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है, दो मास्टमाइंड कारोबारियोें ने अपने मैकेनिक और नौकरों के दस्तावेजों के साथ ही मकान मालिक के साथ बनाए गए किराएदार दस्तावेज के आधार पर 13 फर्जी कंपनियां खोल डालीं। फिर इन्हीं कंपनियों के बीच आपसी कारोबार दिखाकर करोड़ों की क्रेडिट ले ली।
बताया जा रहा है कि इस कारोबार में बनवाड़ी बंधु जुड़े हुए हैं जो पूरे क्षेत्र में फर्जी बिल जारी करने के लिए जाने जाते हैं, जीएसटी लागू होने के बाद से ही यह विविध कंपनियों को जिन्हें बिल की जरूरत होती है, वह अपनी बोगस फर्मों से कारोबार के बिल जारी कर देते थे और इस तरह कमीशन के आधार पर क्रेडिट दिलवाने का काम करते थे। प्रारंभिक जांच में ही टैक्स चोरी 4 करोड़ से ज्यादा होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। पहले चरण में 13 फर्मों की जांच करने के बाद इनसे बिल लेने वाली अन्य कंपनियों पर भी जांच का दायरा बढ़ाया जाएगा। वहीं जीएसटी विभाग ने इन सभी फर्मो के दफ्तर, घर व अन्य ठिकानों पर नोटिस चस्पा कर दिए हैं। अभी तक संचालक सामने नहीं आए हैं।