कोरोना के इलाज में रामबाण है दालचीनी - Bhaskar Crime

Breaking

कोरोना के इलाज में रामबाण है दालचीनी

कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। वैसे तो लोगों को पहले से ही घर में रहने की सलाह दी जा रही है, लेकिन 'हवा से भी वायरस' के फैलने वाली रिपोर्ट ने सबको चौंका दिया है। ऐसे में लोगों को ज्यादा सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है। चूंकि अब तक इसकी वैक्सीन नहीं बन पाई है, ऐसे में पहले से ही मौजूद कुछ दवाइयां कारगर साबित

     



 हो रही हैं। इसके अलावा कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में देसी उपाय भी काम आ रहे हैं। संक्रमितों को काढ़ा पीने की सलाह दी जा रही है, लेकिन जो संक्रमित नहीं हैं, उनके लिए भी काढ़ा फायदेमंद साबित हो सकता है। काढ़े में दालचीनी का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) को मजबूत बनाने में कारगर भूमिका निभाता है।



कोरोना के इलाज में रामबाण औषधि है दालचीनी
  • दालचीनी सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। साथ ही यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी कारगर है। यही वजह है कि आयुष मंत्रालय ने भी ऐसे काढ़े का सेवन करने की सलाह दी है, जिसमें दालचीनी की मात्रा भी मिली हुई हो।

  • डायबिटीज के खतरे को किया जा सकता है कम
    • दालचीनी के सेवन से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा और इंसुलिन को संतुलित बनाए रखने में काफी मदद मिलती है। ऐसे में यह डायबिटीज के खतरे को काफी हद तक कम करने में सहायक हो सकता है।