दिव्यांगजनों की सुविधा के लिये 2 करोड़ 10 लाख की लिफ्ट - Bhaskar Crime

Breaking

दिव्यांगजनों की सुविधा के लिये 2 करोड़ 10 लाख की लिफ्ट


कमिश्नर श्री महेशचंद्र चौधरी ने आज शहर भ्रमण कर भारत सरकार के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा सिपडा योजना योजनांतर्गत 2 करोड़ 10 लाख की लागत से निर्मित दिव्यांग जनों की सुविधा के लिए स्थापित लिफ्ट की प्रगति की समीक्षा की।
श्री चौधरी ने मानकुंवर कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय, होम साइंस कॉलेज व मांटेसरी (पूर्व प्राथमिक प्रशिक्षण संस्थान) में लिफ्ट की सुविधा सुनिश्चित किए जाने की प्रगति को देखा। इनके अलावा जिले में महारानी लक्ष्मीबाई उच्च माध्यमिक विद्यालय, कलेक्टर कार्यालय, कमर्शियल टैक्स ऑफिस और महिला पॉलीटेक्निक में भी दिव्यांगजनों के लिये लिफ्ट की सुविधा सुनिश्चित की गई है।
कमिश्नर श्री चौधरी ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि शीघ्र ही लिफ्ट को चालू करें ताकि दिव्यांग जनों को कोई असुविधा ना हो। उन्होंने कहा कि शासकीय कार्यालय व शैक्षिक संस्थानों में पहले लिफ्ट की व्यवस्था नहीं थी जिससे दिव्यांगजनों को भारी असुविधा होती थी किंतु अब 7 स्थानों में लिफ्ट की व्यवस्था हो जाने से उन्हें कलेक्ट्रेट तथा शिक्षण संस्थाओं में आने -जाने में आसानी हुई है। अब वे सीधे व्हीलचेयर सहित लिफ्ट से सेकंड फ्लोर तक आसानी से जा सकते हैं।
कमिश्नर श्री चौधरी होम साइंस कॉलेज व मांटेसरी के भ्रमण के दौरान संस्था प्रमुखो से कहा कि वे संस्थानों में साफ-सफाई रखें, इसके साथ ही उन्होंने अन्य आवश्यक जानकारी भी ली तथा मांटेसरी में रिनोवेशन के बाद पड़े मलबे को तत्काल हटाने के निर्देश भी संबंधित अधिकारी को दिये। कमिश्नर श्री चौधरी के भ्रमण के दौरान पी.आई.यू. के अधिकारी श्री राजू श्रीवास्तव सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे ।