अमेरिकी डॉक्‍टर अगले साल की शुरुआत में कोविड का टीकाकरण किया जाएगा - Bhaskar Crime

Breaking

अमेरिकी डॉक्‍टर अगले साल की शुरुआत में कोविड का टीकाकरण किया जाएगा

भारत समेत दुनिया के कई देश कोरोना महामारी से बुरी तरह जूझ रहे हैं। हालांकि विश्‍व के कई देशों में वैज्ञानिक दिन-रात एक करके इस बीमारी को खत्‍म करने का एक अदद टीका विकसीत करने में लगे हैं, लेकिन अभी तक किसी कोई बड़ी सफलता नहीं मिली है। ऐसे में अमेरिकी संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ एंथनी फैसी ने विश्वास व्यक्त किया है कि अगले साल की शुरुआत में कोविड का टीकाकरण किया जाएगा।
डॉक्‍टर
एंथनी फैसी ने सांसदों से कहा है कि लगभग ढाई लाख लोग स्वैच्छिक रूप से परीक्षण में भाग लेने जा रहे हैं। संसदीय सुनवाई के दौरान एंथनी ने अन्य अधिकारियों के साथ स्वीकार किया कि शेष लोगों की कोरोना परीक्षण रिपोर्ट 2 से 3 दिनों के भीतर नहीं आ सकती है।इसके साथ, उन्होंने अमेरिकियों से संयुक्त रूप से बुनियादी मानदंडों का पालन करने का अनुरोध किया है जैसे कि मास्क पहनना, भीड़ से बचना और बार-बार हाथ धोना।
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिसीज के प्रमुख फैसी ने कहा, "हम पूरी तरह से आशावादी हैं कि इस साल के अंत तक या अगले साल की शुरुआत में हमारे पास एक टीका होगा। मुझे नहीं लगता कि यह एक सपना है। मैं कहता हूं कि यह एक वास्तविकता है और इसे पूरा होते देखा जाएगा।"
सूत्रों के अनुसार, व्हाइट हाउस के आदेश के तहत संघीय स्वास्थ्य एजेंसियों और रक्षा विभाग ने ऑपरेशन को तेज गति देने के तहत 30 करोड़ टीके बनाने की घोषणा की है। इस ऑपरेशन का उद्देश्य यह है कि कोविड का टीका पहले विकसित किया जाना चाहिए। जहां इसे बनाया और वितरित किया जाना चाहिए। हालांकि, इस टीके को तभी लागू किया जा सकता है जब FDA टीके को सुरक्षित और प्रभावी होने की गारंटी हो।