कोरोना के संक्रमण से खुद की और ग्राहकों की सुरक्षा के लिए प्रशासन के साथ व्यापारी संगठनों की बैठक - Bhaskar Crime

Breaking

कोरोना के संक्रमण से खुद की और ग्राहकों की सुरक्षा के लिए प्रशासन के साथ व्यापारी संगठनों की बैठक

 कोरोना से खुद की और ग्राहकों की सुरक्षा के लिए व्यापारी नियमों का पालन करें

दुकानों पर रखेंगे सेनिटाइजर मास्क पहनने पर ही देंगे ग्राहकों को दुकानों में प्रवेश


जबलपुर - त्यौहारों के सीजन में बाजारों में खरीददारी के लिए उमड़ रही भीड़ को देखते हुए 

आज जिला प्रशासन द्वारा व्यापारी संगठनों की बुलाई गई बैठक में कोरोना के संक्रमण से खुद की और ग्राहकों की सुरक्षा के लिए


 प्रत्येक दुकान पर सेनिटाइजर रखने तथा मास्क पहनकर आने वाले ग्राहकों को  ही दुकानों में प्रवेश देने का सर्व सहमति से निर्णय लिया गया है। 

प्रशासन के साथ व्यापारी संगठनों की बैठक में लिये गए सर्वसम्मति से निर्णय


अपर कलेक्टर संदीप जीआर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई इस बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित कुमार एवं अगम जैन, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र देवव्रत मिश्रा, डिप्टी कलेक्टर दीपाश्री गुप्ता, हिमांशु खरे, रोहित खटवानी, विनोद वाधवा, हेमराज अग्रवाल, अरूण पवार, अजय मेहरा सहित शहर के सभी प्रमुख व्यापारिक संगठनों, चेम्बर ऑफ कामर्स, ऑटो डीलर एसोसिएशन, इलेक्ट्रानिक डीलर एसोसिएशन के प्रतिनिधि मौजूद थे। 

बैठक में अपर कलेक्टर संदीप जीआर ने कहा कि कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए जरुरी है कि हर व्यक्ति मास्क पहने और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करे। त्यौहारों और ठंड के सीजन के दौरान कोरोना के संक्रमण के फैलने की जताई गई आशंका को देखते हुए इन सावधानियों को बरतना और भी आवश्यक हो गया है। उन्होंने कहा कि कोरोना की रोकथाम के लिए प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों में व्यापारियों को भी सहभागी बनना होगा और अपनी दुकान पर कोरोना प्रोटोकॉल एवं शासन की गाइड लाइन का सख्ती से पालन करना होगा। यह कोरोना से स्वयं की और ग्राहकों की सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी है। 

अपर कलेक्टर श्री संदीप जीआर ने कोरोना प्रोटोकॉल और शासन के निर्देशों का उल्लेख करते हुए कहा कि हर दुकानदार और उनके कर्मचारियों को दुकान पर फेस मास्क पहनकर ही ग्राहकी चलानी होगी। इसके साथ ही दुकान संचालक अपनी दुकानों पर फेस मास्क पहनने वाले ग्राहकों को ही प्रवेश दें और फेस मास्क भी रखें। यदि कोई ग्राहक बिना फेस मास्क पहने आता है तो उसे तुरंत फेस मास्क उपलब्ध कराया जाये। 

अपर कलेक्टर ने कहा कि दुकानदार अपनी दुकानों पर सेनिटाइजर भी अनिवार्य रूप से रखें और हाथों को सेनिटाइज कराने के बाद ही ग्राहकों को दुकान के भीतर आने दें। उन्होंने बताया कि दुकान संचालकों को दुकान में उपलब्ध स्थान के अनुसार ही ग्राहकों को प्रवेश देना होगा तथा ग्राहकों के बीच दो गज की दूरी बनाये रखना होगा। इसके लिए दुकान के बाहर चूना, पेंट या स्टीकर से गोले भी बनाने होंगे ताकि दुकानों के भीतर ग्राहकों की भीड़ जमा न हो सके। 

बैठक में दीपावली और अन्य त्यौहारों के दौरान मुख्य बाजारों में साउंड बाक्स के माध्यम से ग्राहकों से कोरोना प्रोटोकाल का पालन करने की उद्घोषणा करने का आग्रह भी व्यापारी संघों से किया गया। इसके साथ ही त्यौहारों के दौरान बाजारों में उमड़ रही ग्राहकों की भीड़ को देखते हुए दुकानदारों से अपने व अपने कर्मचारियों के वाहनों को दुकान के सामने खड़े करने की बजाय चिन्हित स्थानों पर वाहन की पार्किंग करने के निर्देश दिये गये। दुकानदारों को अपनी दुकानों पर कोविड प्रोटोकॉल संबंधी बैनर-पोस्टर लगाने भी बैठक में कहा गया ताकि ग्राहकों में कोरोना की रोकथाम एवं बचाव के उपाय के प्रति जागरूकता लाई जा सके।

व्यस्त और सकरे मार्गों पर रहेगा वाहन का प्रवेश प्रतिबंधित:-

बैठक में व्यापारी संगठनों की सहमति से त्यौहारों के दौरान बड़ा फुहारा, सराफा, अंधेरदेव, छोटी लाइन फाटक से कटंगा मार्ग जैसे शहर के मुख्य बाजारों और सकरे मार्गों पर व्यस्ततम समय में तात्कालिक तौर पर यातायात को डायवर्ट करने तथा वाहनों के प्रवेश को अस्थाई रूप से प्रतिबंधित करने का निर्णय भी लिया गया। इसके लिए ऐसे बाजारों में पर्याप्त पुलिस तैनात करने के निर्देश दिये गये। 

थाना स्तर पर भी होगी व्यापारिक संघों की बैठकें:-

त्यौहारों के दौरान कोरोना संक्रमण को रोकने किये जा रहे उपायों के तहत थाना स्तर पर संबंधित एसडीएम, सीएसपी, तहसीलदार एवं थाना प्रभारी की उपस्थिति में स्थानीय व्यापारी संघों की बैठक बुलाने का निर्णय भी इस अवसर पर लिया गया। थाना स्तर पर आयोजित की जाने वाली इन बैठकों में भी स्थानीय व्यापारियों को कोविड प्रोटोकाल की विस्तार से जानकारी दी जायेगी तथा उनसे इसका सख्ती से पालन करने का आग्रह किया जायेगा। बैठक में कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वाले दुकानदारों के विरूद्ध कार्यवाही की चेतावनी भी दी गई।