बस आॅपरेटरों की बैठक कर दिये किराया निर्धारित के निर्देश - Bhaskar Crime

Breaking

बस आॅपरेटरों की बैठक कर दिये किराया निर्धारित के निर्देश


सभी बस आॅपरेटरों की बैठक कर दिये किराया निर्धारित के निर्देश 
मुरैना 09 जनवरी 2021/ क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी श्रीमती अर्चना परिहार ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार सभी बस आॅपरेटरों की बैठक आयोजित कर ली गई है। बैठक में समस्त बस आॅपरेटरों को निर्धारित दर अनुसार किराया लेने एवं कोविड-19 के नियमों का पालन करने हेतु निर्देशित किया जा चुका है। बस आॅपरेटरों को लिखित में चेतावनी पत्र, नोटिस भी जारी किये जा चुके है।       
इसके अलावा औचक निरीक्षण कर यात्री वाहनों में ओवरलोडिंग की स्थिति की जांच की गई, जिसमें कोई भी वाहन ओवरलोडिंग नहीं करते हुये पाये गये है। चूंकि परिवहन आयुक्त कार्यालय के माध्यम से फुल बैठक क्षमता के अनुसार यात्री वाहन संचालन की अनुमति दी जा चुकी है। एक सीट पर एक यात्री बैठने की बाध्यता वर्तमान आदेशानुसार समाप्त कर दी गई है। शेष नियमानुसार वाहन संचालन की स्थिति जानने एवं नियंत्रण हेतु नियमित रूप से चैकिंग का कार्य जारी है। कई बसों पर किराया सूची में चस्पा कराई जा चुकी है। 
क्र. 078             
एसडीएम मुरैना ने जिला चिकित्सालय का किया निरीक्षण 
मुरैना 09 जनवरी 2021/ प्रत्येक शनिवार को जिले के समस्त एसडीएम को कार्यक्षेत्र के अन्तर्गत आने वाली स्वास्थ्य सेवाओं के निरीक्षण करने के निर्देश है। निर्देशों के तहत मुरैना एसडीएम श्री आरएस बाकना ने जिला चिकित्सालय का शनिवार को निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान दवा स्टोर में टी.बी. की एक्सपायर दवाई पाईं गई। एक्सपायर दवाई देखकर एसडीएम ने नाराजगी व्यक्त की और सिविल सर्जन डाॅ. एके गुप्ता को तत्काल दवा स्टोर से एक्सपायर दवाई निकालने के निर्देश दिये। इस पर सिविल सर्जन डाॅ. एके गुप्ता ने बताया कि एक्सपायर दवाईयों को गठित समिति द्वारा विनिष्टिकरण की कार्यवाही की जाती है। यह कार्रवाही टीम द्वारा दो दिवस के अंदर पूर्ण कर ली जावेगी।   
एसडीएम मुरैना ने मैटरनिटी वार्ड में निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बच्चे को जन्म देने वाली माताओं से जिला चिकित्सालय से मिलने वाली दवायें एवं सुविधाओं के बारे में पूछताछ की। जिसमें सभी ने सकारात्मक जबाव दिये। एसडीएम ने कहा कि जच्चा वार्ड में पैसे लेने की बात कई जाती है, इस पर प्रसूताओं ने कहा कि किसी भी प्रकार का कोई पैसा अब जिला चिकित्सालय में नहीं लिया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान डाॅ. आशीष मिश्रा अनुपस्थित पाये गये थे, जब उपस्थिति रजिस्टर के देखा तो वहां पर छुट्टी की एप्लीकेशन मौजूद थी। एसडीएम ने ओपीडी कक्षों में लाइट लगाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही डाॅक्टरों के लिये बाॅसरूम में साफ-सफाई एवं प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था न होने के कारण उन्होंने असंतोष व्यक्त किया और सिविल सर्जन से शीघ्र दुरूस्त कराने के निर्देश दिये। 
क्र. 079      
चार दिन में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने 5 लाख से अधिक मोटरयान वसूला 
मुरैना 09 जनवरी 2021/ क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी श्रीमती अर्चना परिहार ने बताया कि यात्री बसों के विरूद्ध विशेष चैकिंग अभियान चलाया गया है, जिसमें 5 जनवरी से 8 जनवरी तक 5 लाख 41 हजार 144 रूपये मोटरयान कर वसूला गया है। जिसमें 5 जनवरी को 16 हजार 800, 6 जनवरी को 78 हजार 400, 7 जनवरी को 1 लाख 73 हजार 946 और 8 जनवरी को 2 लाख 71 हजार 998 रूपये वसूले गये है। यह राशि 201 वाहनों से वसूली गई है। 
क्र. 080 
2
निर्वाचक नामावली में टंकण त्रुटि में सुधार के निर्देश
मुरैना 09 जनवरी 2021/निर्वाचक नामावली में टंकण त्रुटि में सुधार किए जाने के संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। निर्वाचक नामावली कार्य में डाटा एन्ट्री के दौरान टंकण या लिपिकीय त्रुटि के कारण मतदाता की जानकारी गलत दर्ज होने पर निर्वाचन आयोग की गाइडलाईन का पालन किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।  
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि सामान्यतः मतदाताओं की जानकारी में विसंगतियां ईआरओ को दो चरणों में दृष्टिगत होती है। निर्वाचक नामावली के अंतिम प्रकाशन के पूर्व डाटा एन्ट्री करते समय और निर्वाचक नामावली के अंतिम प्रकाशन के उपरांत। यदि ईआरओ को टंकण/लिपिकीय त्रुटि डाटा एन्ट्री के समय दृष्टिगत होती है तो अन्तिम प्रकाशन के पूर्व संबंधित आवेदक का फार्म-6 ईआरओ नेट से मिलान करना होगां इस फार्म की नामावली अपडेशन की प्रोसेस रिवर्स किए जाने और फार्म 6 में उल्लेखित जानकारी के अनुसार सही जानकारी दर्ज कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं।  
ईआरओ को टंकण या लिपिकीय त्रुटि की जानकारी संबंधित निर्वाचक द्वारा पत्र या ईमेल से अंतिम प्रकाशन के उपरांत दी जाती है तो ईआरओ संबंधित आवेदक का ईआरओ नेट में दर्ज फार्म 6 उपलब्ध होने पर उससे मिलान करेंगे। साथ ही फार्म 6 के अनुसार जानकारी संशोधित की जाएगी। ईआरओ रिकार्ड में फार्म 6 उपलब्ध नहीं होने पर ईआरओ द्वारा संबंधित निर्वाचक से फार्म 8 भरवाया जाएगा। अंतिम प्रकाशन के उपरांत फार्म 6 अथवा फार्म 8 के बिना किसी भी प्रकार का संशोधन नहीं किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। ईआरओ स्तर से टंकण या लिपिकीय त्रुटि होने पर निर्वाचक से इपिक बदलने का किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिए जाने के निर्देश दिए गए हैं।  
क्र. 081 
सीएमओ एवं तहसीलदार जनगणना 2021 के लिये सूची उपलब्ध करायें 
मुरैना 09 जनवरी 2021/ भारत की जनगणना 2021 एवं राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अद्यतन कार्य करने हेतु मध्यप्रदेश राज्य के समस्त नगरीय निकायों के वार्डवार समस्त मोहल्लों, काॅलोनियों एवं जनगणना नगरों के नामों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश है। निर्देशों के तहत कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा के निर्देशन में संयुक्त कलेक्टर द्वारा आयुक्त नगर निगम, जिले के समस्त तहसीलदार एवं समस्त नगरीय निकायों के सीएमओ को निर्देशित किया है कि चाही गई जानकारी निर्धारित प्रोफार्मा पर र्तैयार कर निदेशालय को भिजवाकर इस कार्यालय को भी अवगत कराना सुनिश्चित करें। यह जानकारी एक जनवरी 2021 की स्थिति में तैयार की जाना है। 
क्र. 082
मुरैना में 1026 समूहों को 1224 लाख रूपये का ऋण स्वीकृत एवं वितरण  
इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी द्वारा लाइव उद्बोधन दिया
मुरैना 09 जनवरी 2021/ मुरैना जिले में 1026 समूहों को 1224 लाख रूपये का ऋण एक क्लिक के माध्यम से मुख्यमंत्री द्वारा वितरण कर लाइव उद्बोधन को हितग्राहियों को सुनाया गया। मुरैना जिले में यह कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा के अथक प्रयासों से हुआ। यह सब प्रभारी जिला सीईओ श्री आरके गोस्वामी, एलडीएम श्री कर्नल कुमार के मार्गदर्शन में हुआ। मुरैना में स्वयं सहायता समुहो को ऋण वितरण स्वीकृति की संख्या से मुरैना प्रदेश में 13 वां स्थान प्राप्त कर चुका है। परियोजना संचालक श्री दिनेश तोमर ने बताया कि जिले में 24 सितम्बर 2020 को कुल 324 समूहों को 324 लाख रूपये वितरण किया जा चुका है। 
क्र. 083   
तीन साल में एक करोड़ घरों तक टोंटी से जल प्रदाय होगा
तिमाही में डेढ़ लाख आँगनवाड़ी केन्द्रों और स्कूलों में नल कनेक्शन लगेंगे, मुख्यमंत्री श्री चैहान ने की जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा
मुरैना 09 जनवरी 2021/मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने कहा है कि प्रदेश में एक करोड़ क्रियाशील घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) का लक्ष्य तेजी से कार्य कर प्राप्त किया जाये। बैठक में बताया गया 100 दिवसीय अभियान के अंतर्गत शाला एवं आँगनबाड़ी में नल से जल पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। जनवरी से मार्च 2021 की अवधि में प्रदेश के डेढ़ लाख आँगनवाड़ी केन्द्रों और विद्यालयों में नल कनेक्शन लग जायेंगे। इसके अंतर्गत आँगनवाड़ी केन्द्रों में करीब 75 हजार नल कनेक्शन दिये जायेंगे। इसी तरह करीब 75 हजार शालाओं में भी कनेक्शन तीन माह में प्रदान किये जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कहा कि प्रदेश की आबादी को घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से वर्ष 2023 तक 55 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन के मापदंड से गुणवत्तापूर्ण पेयजल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य प्राप्त किया जाए। बैठक में बताया गया कि प्रदेश में वर्ष 2020-21 में 26 लाख घरेलू कनेक्शन देने का लक्ष्य है। इसी तरह वर्ष 2021-22 में 33 लाख, वर्ष 2022-23 में 28 लाख और वर्ष 2023-24 में 14 लाख कनेक्शन देने का लक्ष्य हैं। भारत सरकार से प्राप्त राशि और किए गए व्यय के आधार पर मध्य प्रदेश बड़े राज्यों में दूसरे क्रम पर है जहां 378 करोड़ रुपए की राशि व्यय की गई है।
मुख्यमंत्री श्री चैहान ने गत दिवस जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि ग्रामीण आबादी को स्वच्छ और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध करवाने के लिये स्वीकृत योजनाओं का कार्य तेजी से पूर्ण किया जाये। जल जीवन मिशन के अंतर्गत 10 योजनाओं से 4347 ग्राम लाभान्वित होंगे। ये योजनाएं गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, सिंगरौली, आगर, देवास, सागर और धार में क्रियान्वित होंगी। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने निवास पर जल जीवन मिशन के कार्यों के अंतर्गत स्त्रोत आधारित समूह जल प्रदाय योनाओं के क्रियान्वयन की भी समीक्षा की। बैठक में गुणवत्ता प्रभावित बसाहटों और सांसद आदर्श ग्राम की योजनाओं में संचालित कार्यों की भी समीक्षा की गई। बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री मलय श्रीवास्तव ने मिशन के कार्यों के संबंध में जानकारी दी।
क्र. 084   
आज विद्युत सप्लाई बंद रहेगी  
मुरैना 09 जनवरी 2021/ मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लि. मुरैना के उपमहाप्रबंधक ने बताया कि 33 केव्ही एवं 11 केव्ही लाईनों पर प्रोजेक्ट कार्य एवं मेन्टेनेंस कार्य होने के कारण 10 जनवरी को सुबह 11 से दोपहर 3 बजे 33 देवरी, 11 केव्ही सिद्धनगर से संबंधित उपभोक्ताओं की विद्युत सप्लाई बंद रहेगी। 
क्र. 085