प्रभारी मंत्री ने की जिले में चल रहे निर्माण एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में कई निर्णय दिए नहीं दिया - Bhaskar Crime

Breaking

प्रभारी मंत्री ने की जिले में चल रहे निर्माण एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में कई निर्णय दिए नहीं दिया

 फ्लाई ओव्हर के निर्माण को गति देने यूटिलिटी शिफि्टंग एवं भू-अर्जन के कार्यों को शीघ्र पूरा करें

फ्लाई ओव्हर को दमोहनाका तक बढ़ाने के विधायकों से मिले सुझाव 

प्रभारी मंत्री ने की जिले में चल रहे निर्माण एवं विकास कार्यों की समीक्षा


श्री भार्गव ने स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत पूर्व में स्वीकृत हुये कार्यों का विस्तृत ब्यौरा तैयार करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये है। 

 श्री भार्गव ने बैठक में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्रता पर्ची जारी करने के कार्य में गति लाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये है।

 *जबलपुर /प्रदेश के लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री तथा जबलपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने दमोहनाका से मदनमहल तक फ्लाई ओव्हर के निर्माण को गति प्रदान करने यूटिलिटी शिफ्टिंग एवं भू-अर्जन के कार्य का शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये हैं। श्री भार्गव आज यहाँ आयोजित बैठक में दमोहनाका-मदनमहल फ्लाई ओव्हर सहित जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्यों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई इस बैठक में विधायक श्री अजय विश्नोई, श्रीमती नंदिनी मरावी, श्री अशोक रोहाणी, श्री सुशील कुमार तिवारी इंदू, श्री लखन घनघोरिया, श्री तरूण भनोट, श्री विनय सक्सेना एवं श्री संजय यादव, जिला पंचायत की प्रशासकीय समिति की प्रमुख श्रीमती मनोरमा पटेल, श्री रानू तिवारी, श्री जीएस ठाकुर, श्री शशिकांत सोनी, कलेक्टर कर्मवीर शर्मा, पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा, नगर निगम के आयुक्त संदीप जीआर, जिला पंचायत की सीईओ रिजू बाफना, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, अपर कलेक्टर राजेश बाथम, स्मार्ट सिटी की सीईओ निधि सिंह राजपूत, जेडीए के सीईओ प्रशांत श्रीवास्तव लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता एस सी वर्मा आदि मौजूद थे।

प्रभारी मंत्री श्री भार्गव ने बैठक में कहा कि दलगत मतभेदों से ऊपर सभी के साथ बेहतर संवाद एवं समन्वय कायम कर जबलपुर को तरक्की और विकास के रास्ते पर तेजी से अग्रसर करना उनकी प्राथमिकता है। श्री भार्गव ने बैठक में मौजूद सभी जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि शहर और जिले के विकास के मुद्दों पर अपने सुझाव दें। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से विकास कार्यों के आ रही कठिनाईयों की जानकारी भी देने का अनुरोध किया। ताकि जल्दी ही उन पर अलग से बैठक आयोजित कर विस्तार से चर्चा की जा सके और आवश्यक हो तो शासन स्तर पर भी उनके निराकरण के प्रयास किये जा सके।

प्रभारी मंत्री ने दमोहनाका-मदनमहल फ्लाई ओव्हर के निर्माण की प्रगति पर चर्चा करते हुये भू-अर्जन के मामलों में प्रभावितों को मुआवजा का वितरण समय पर सुनिश्चित करने की हिदायत अधिकारियों को दी। उन्होंने फ्लाई ओव्हर को दमोहनाका तक बढ़ाने के विधायकों से मिले सुझाव पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सभी तकनीकी पहलुओं का अध्ययन करने के निर्देश दिये। श्री भार्गव ने लोक निर्माण विभाग एवं मध्यप्रदेश सड़क विभाग प्राधिकरण द्वारा शहर और जिले में निर्माणाधीन, स्वीकृत एवं प्रस्तावित सड़कों, पुलों, फ्लाई ओव्हर की मौजूदा स्थिति के बारे में अभी तक हुई प्रगति का ब्यौरा प्राप्त किया तथा इसके बारे में विस्तृत जानकारी उन्हें भेजने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

प्रभारी मंत्री ने बैठक में जबलपुर शहर में स्मार्ट सिटी के तहत चल रहे निर्माण कार्यों एवं परियोजनाओं की समीक्षा भी की तथा निर्माणाधीन कार्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये। श्री भार्गव ने स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत पूर्व में स्वीकृत हुये कार्यों का विस्तृत ब्यौरा तैयार करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के कार्यों में विधायकों की भी राय ली जाये।

श्री भार्गव ने जिले के ग्रामीणों और शहरी क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रगति का ब्यौरा लेते हुये पूर्व वर्ष में स्वीकृत आवासों को शीघ्र पूर्ण करने तथा निर्माणाधीन आवासों के लिये हितग्राहियों को अगली किश्त का समय पर भुगतान के निर्देश दिये। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के सभी पात्र हितग्राहियों को आवासीय भूमि के पट्टे प्रदाय करने के लिये भूमि चिंहित करने तथा उसे आबादी की भूमि घोषित करने की कार्यवाही करने पर जोर दिया।

प्रभारी मंत्री ने बैठक में समर्थन मूल्य पर ग्रीष्म कालीन मूंग एवं उड़द के उपार्जन के मुद्दे पर चर्चा करते हुये अधिकारियों से कहा कि किसी भी स्थिति में इस व्यवस्था का बिलौचिये अनुचित लाभ न उठा पाये इसके पुख्ता इंतजाम किये जायें। उन्होंने बैठक में कहा कि किसानों से उनकी मूंग और उड़द की पूरी-पूरी उपज की खरीदी जायेगी। इस बारे में किसी को संशय नहीं होना चाहिये। श्री भार्गव ने जिले में खाद एवं बीज की उपलब्धता की भी जानकारी ली।

प्रभारी मंत्री ने बैठक में जबलपुर शहर में लोक निर्माण विभाग सहित सभी विभागों की रिक्त एवं अनुपयोगी पड़ी भूमि को चिन्हित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। ताकि उन पर पीपीपी मॉडल पर विकास की योजनाओं क्रियांवित की जा सके। श्री भार्गव ने बैठक में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्रता पर्ची जारी करने के कार्य में गति लाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये है।

बैठक में प्रभारी मंत्री के समक्ष विकास एवं निर्माण कार्यो की विस्तृत जानकारी पावर प्वाइंट प्रजेण्टेशन के माध्यम से दी गई।