कलेक्टर ने ली अधिकारियों की बैठक सीएम हेल्प लाइन व अन्य लंबित प्रकरणों का तहसीलदार समीक्षा की गई - Bhaskar Crime

Breaking

कलेक्टर ने ली अधिकारियों की बैठक सीएम हेल्प लाइन व अन्य लंबित प्रकरणों का तहसीलदार समीक्षा की गई

  प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण करें- कलेक्टर श्री शर्मा

सीएम हेल्प लाइन व अन्य लंबित प्रकरणों का तहसीलदार समीक्षा की गई 


विशेष रूप से खाद्य पदार्थों के मिलावट को लेकर चर्चा

 *जबलपुर/ कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में आज राजस्व अधिकारियों की बैठक संपन्न हुई। बैठक में अपर कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित, श्री राजेश बाथम, श्री शेर सिंह मीणा व सुश्री विमलेश पन्द्रो सहित सभी राजस्व अधिकारी उपस्थित थे। बैठक कलेक्टर श्री शर्मा ने राजस्व में जुड़े विषयों की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी लंबित व संवेदनशील प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में करें। इस दौरान सीएम हेल्प लाइन व अन्य लंबित प्रकरणों का तहसीलदार समीक्षा की गई और निर्देश दिये कि राजस्व प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण करें। 

इसके साथ ही नजूल पट्टों नवीनीकरण के लिए ठोस रणनीति बनाकर कार्य करने के निर्देश दिये। वहीं उन्होंने नजूल स्थाई पट्टों के नवीनीकरण में 10 करोड़ का लक्ष्य भी रखा। भूमि आवंटन के संबंध में विस्तृत समीक्षा कर पेंडिंग प्रकरण को निपटाने के साथ कहा कि जिन शासकीय विभागों को भूमि आवंटित हुआ है और उसके उपयोग नहीं किये हैं या उपयोग के बाद शेष बची हुई भूखंड के उपयोग के उपयोगिता प्रमाण-पत्र लें। यदि उपयोग न कर रहे तो भूमि वापिस करने की कार्यवाही करें।

कलेक्टर श्री शर्मा ने राजस्व से जुड़े प्रकरण जिनका रेगुलर कार्य किया जाता है। ऐसे विषयों के लिए एक सिस्टम बनायें जिस पर नियमित व तेजी से कार्य हो। बैठक में न्यायालयों एवं न्यायिक आवासों के लिए भूमि आवंटन के साथ खनिज से संबंधित प्रकरणों पर चर्चा कर निर्देश दिये कि बरसात में रेत निकालना पूरी तरह प्रतिबंधित है ऐसे में यदि कोई रेत निकालता है तो उस पर तत्काल कार्यवाही करें, अर्थदंड व वसूली करें।

राजस्व अधिकारियों के बैठक में राजस्व से जुड़े बहुत से मुद्दों पर चर्चा हुई जैसे राजस्व आयुक्त से प्राप्त आवंटन एवं व्यय, विधानसभा प्रश्नों के उत्तर, आरबीसी 6(4) के प्रकरण, भूअभिलेख, राजस्व विभाग के स्वीकृत निर्माण कार्य व प्रगति, भूअर्जन अधिनियम 2013 के अंतर्गत अवार्ड के लिए लंबित प्रकरण, मुख्यमंत्री किसान कल्याण, सीएम एवं सी.एस. मॉनिट, कृषि भूमि भू-राजस्व जमा, गिरदावली, एक साल से अधिक में लंबित प्रकरण और नगरीय क्षेत्र में धारणाधिकार के संबंध में चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिये। 

बैठक में कलेक्टर श्री शर्मा ने विशेष रूप से खाद्य पदार्थों के मिलावट को लेकर चर्चा की और कहा कि बरसात व त्यौहारों के मौसम में सभी राजस्व अधिकार मिलावटी खाद्य पदार्थों को लेकर छापामारी कार्यवाही करें। इसे एक विशेष अभियान के रूप में करें। खाद्य पदार्थों में मिलावट करना अपराध है अत: इसे रोकें और कार्यवाही करें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कोविड से बचाव के लिए भी आवश्यक कार्यवाहियां करें। बैठक में कलेक्टर श्री शर्मा ने राजस्व से जुड़ी सभी समस्याओं को प्राथमिकता व संवेदनशीलता के साथ निराकरण करने के निर्देश दिये।