हार्ट अटैक का 7 लक्षण हो सकता है रहे सावधान - Bhaskar Crime

Breaking

हार्ट अटैक का 7 लक्षण हो सकता है रहे सावधान

जबड़े, गले और हाथों में दर्द होना हार्ट अटैक का इशारा, 
पैरों में सूजन और बदहजमी होने पर भी डॉक्टरी सलाह जरूर लेंहार्ट अटैक का एक लक्षण हो सकता है

*हार्ट अटैक के वो 7 लक्षण जो आप नहीं जानते:* 

 सीने में दर्द और जलन, हार्ट अटैक का सबसे कॉमन लक्षण है।
 इसे ज्यादातर लोग जानते हैं, लेकिन कुछ ऐसे लक्षण भी हैं 
जो हार्ट अटैक का इशारा करते हैं और मरीज उसे समझ नहीं पाते

 जबलपुर/अमेरिका के पेन स्टेट हार्शे हार्ट एंड वेस्कुलर इंस्टीट्यट के एमडी डॉ. चार्ल्स चैम्बर्स कहते हैं, हार्ट के उन लक्षणों को भी समझने की जरूरत है जिससे बहुत कम लोग वाकिफ हैं। 

 *जानिए, ऐसे ही 7 लक्षणों के बारे में जो हार्ट अटैक का इशारा करते हैं...* 
 *हाथों में दर्द उठना:*

 शरीर के बाएं हिस्से में दर्द होने का अहसास हार्ट अटैक का इशारा करता है। चैम्बर्स कहते हैं, सीने से शुरू होकर यह दर्द शरीर के किनारे तक पहुंचता है। मेरे पास कुछ ऐसे मरीज भी आए जिनके हाथों में दर्द उठा और उनमें हार्ट अटैक की स्थिति बनी। इसलिए ऐसे लक्षण पर भी ध्यान देने की जरूरत है।

 *गले-जबड़े में दर्द:*

 गले और जबड़े में दर्द होना भी हार्ट अटैक का एक लक्षण हो सकता है। सीने में दबाव बनने पर इसका असर गले और जबड़ों में दर्द के रूप में दिखता है। ऐसा होने पर जल्द से जल्द डॉक्टरी सलाह जरूर लें, ताकि समय रहते बचाव किया जा सके।
 
*चक्कर आना* 

एक्सपर्ट कहते हैं, चक्कर आना भी हार्ट अटैक का इशारा है। दरअसल, हार्ट अटैक की स्थिति बनने पर हृदय ब्लड को उस तरह पम्प नहीं कर पाता, जैसा उसे करना चाहिए। नतीजा, बीपी लो होता है। मरीज को ऐसा महसूस होता है कि शरीर घूम रहा है।
पैरों और टखनों में सूजन: पैरों और टखनों में सूजन की कई वजह होती हैं। अगर आप हृदय रोगों के रिस्क जोन में हैं तो इस लक्षण को बिल्कुल नजरअंदाज न करें। यह हार्ट अटैक की ओर एक इशारा है। डॉक्टर से बात करके इसकी वजह को समझें। हार्ट अटैक से पहले शरीर में ठीक से ब्लड पंप न होने पर ऐसी स्थिति बन सकती है।
 
*खांसी का ठीक न होना:* 

अगर आप हृदय रोगी हैं और खांसी ठीक नहीं हो रही तो आप रिस्क जोन में हैं। एक्सपर्ट कहते हैं, अगर एकदम सफेद या हल्का गुलाबी बलगम आ रहा है तो यह दिल की बीमारी का संकेत है। ऐसा तब होता है जब आपका हार्ट शरीर की जरूरतों के मुताबिक, काम नहीं कर पाता।
पसीना आना: ठंडे माहौल में भी पसीना आ रहा है तो अलर्ट होने की जरूरत है क्योंकि यह भी हार्ट अटैक का एक सिग्नल हो सकता है। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है और आपको उसकी वजह समझ नहीं आ रही तो तुरंत डॉक्टरी सलाह लें।
 
*पेट में दर्द, उलटी और बदहजमी:* 

चैम्बर्स कहते हैं, कुछ लोगों में हार्ट अटैक से पहले उल्टी भी होती है। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में यह लक्षण ज्यादा दिखते हैं। इसके अलावा पेट में दर्द और बदहजमी होने पर अलर्ट हो जाएं। घबराएं नहीं, डॉक्टर से सलाह लें क्योंकि पेट की कुछ आम बीमारियों में भी यह लक्षण दिखते हैं।