प्रदेश में दिन में छा गया अंधेरा के बाद बारिश शुरू अनेक स्‍थानों पर ओलावृष्टि भी हुई - Bhaskar Crime

Breaking

प्रदेश में दिन में छा गया अंधेरा के बाद बारिश शुरू अनेक स्‍थानों पर ओलावृष्टि भी हुई

ऐसा क्या हुआ, प्रदेश में दिन में छा गया अंधेरा* 

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम का मिजाज एक बार फिर बिगड़ने लगा है।

 जबलपुर में बारिश शुरू अनेक स्‍थानों पर ओलावृष्टि भी हुई
*जबलपुर//पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम का मिजाज एक बार फिर बिगड़ने लगा है। मंगलवार को सुबह से मौसम बदल गया है। जबलपुर शहर में दोपहर 11 बजे से ही काले बादल छाने के कारण अंधेरा छा गया। सड़कों पर चलने वाले वाहन चालकों को दिन में ही हेडलाइट जलाना पड़ी। दोपहर 11.30 बजे से अचानक बारिश होने लगी। इसके पूर्व आसमान में बादल मंडराने लगे थे। सुबह से सूरज के दर्शन नहीं हुए। उत्तरी पूर्वी हवाओं की जगह उत्तरी पश्चिमी हवाओं ने ले ली। बादलाें के साये से रात में बर्फीली ठंडक का अहसास भी कम रहा।
मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा के ऊपर एक चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है। पूर्वोत्तर राजस्थान से लेकर पश्चिमी मध्यप्रदेश और विदर्भ तक एक ट्रफ लाइन गुजर रही है। इसी तरह अन्य पश्चिमी विक्षोभ भी लगातार सक्रियता बढ़ा रहा है। जिसके असर से बादलों की गड़गड़ाहट के साथ जबलपुर सहित आस-पास के क्षेत्र में बारिश के साथ ही ओलावृष्टि की संभावना है। यानी कड़ाके की ठंड झेल चुके लोगों को अब मावठे की ठंडक से भी दो-चार होना पड़ेगा। जबलपु सहित महाकोशल और विंध्‍य के अनेक जिलों में बारिश हो रही है।

 *तापमान भी बढ़ा:*

 पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान में भी बढ़ोत्तरी होने लगी है। दिन का अधिकतम तापमान जहां 26.2 डिग्री पर अटक गया है वहीं रात का न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री से बढ़कर 11.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। मंगलवार को भी न्यूनतम तापमान बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग का कहना है कि तापमान में आशिंक बढ़ोत्तरी होगी जिससे सर्दी का अहसास कम होगा। उत्तरी, मध्य और पूर्वी क्षेत्रों में तड़ित झंझावात, ओलावृष्टि की संभावनाएं बनी हुई हैं।

 *अनेक स्‍थानों पर गिरे ओले:*

 बारिश के जबलपुर  में अनेक स्‍थानों पर ओलावृष्टि भी हुई। बरेला तिलहरी शंकर शाह नगर गोरखपुर कटंगा और जबलपुर के आसपास ग्रामीण क्षेत्रों में बेर के आकार के ओले गिरे।