कलेक्टर ने कहा राज्य शासन के निर्देशानुसार खरीदी केन्द्रों पर किसानों को न हो कोई असुविधा - Bhaskar Crime

Breaking

कलेक्टर ने कहा राज्य शासन के निर्देशानुसार खरीदी केन्द्रों पर किसानों को न हो कोई असुविधा

किसानों की सुविधा के मद्देनजर प्रारंभ की गई स्लॉट बुकिंग की व्यवस्था के तहत जिले बैठक में दिया निर्देश


 खरीदी केन्द्रों पर किसानों को न हो कोई असुविधा- कलेक्टर जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन की प्रक्रिया प्रारंभ


 जबलपुर//राज्य शासन के निर्देशानुसार जबलपुर जिले के किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूं के उपार्जन की प्रक्रिया आज सोमवार 4 अप्रैल से प्रारंभ हो गई है। जिले में गेहूं उपार्जन के लिए 123 खरीदी केन्द्र स्थापित किये गये हैं। 

 कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने प्रत्येक खरीदी केन्द्र पर किसानों के लिहाज से सभी जरूरी व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश उपार्जन से जुड़े विभागों के अधिकारियों को दिये हैं। उन्होंने खरीदी की प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता बरतने की हिदायत देते हुए कहा कि उपार्जन केन्द्रों पर किसानों को किसी तरह की असुविधा न हो यह हर एक अधिकारी को सुनिश्चित करना होगा। 

 कल शाम गेहूं उपार्जन के संबंध में आयोजित बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा ने किसानों की सहूलियत के लिहाज से प्रारंभ की गई स्लॉट बुकिंग की व्यवस्था का व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा किसानों को इससे अवगत कराने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि अधिकारी खरीदी केन्द्रों का नियमित तौर पर निरीक्षण करें तथा खरीदी को लेकर किसानों से प्राप्त होने वाली समस्या का तुरंत निराकरण करें। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में उपार्जन समितियों के प्रबंधक एवं ऑपरेटर भी मौजूद थे। 

 बैठक में जिला आपूर्ति नियंत्रक ने समर्थन मूल्य पर गेहूं के उपार्जन की प्रक्रिया में हुए परिवर्तनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसी प्रकार जिला सूचना विज्ञान अधिकारी आशीष शुक्ला ने स्लॉट बुकिंग की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया। बैठक में अपर कलेक्टर राजेश बाथम, महाप्रबंधक जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक, जिला विपणन अधिकारी भी मौजूद थे।

 

*अभी तक 683 किसानों ने कराई स्लॉट बुकिंग* 


समर्थन मूल्य पर गेहूं के उपार्जन की प्रक्रिया में किसानों की सुविधा के मद्देनजर प्रारंभ की गई स्लॉट बुकिंग की व्यवस्था के तहत जिले में आज सोमवार की शाम तक 683 किसानों ने ई-उपार्जन पोर्टल पर उपार्जन केन्द्र का चयन कर अपनी उपज के विक्रय का दिन निर्धारित किया है।

ज्ञात हो कि राज्य शासन द्वारा रबी विपणन वर्ष 2022-23 कृषकों को समर्थन मूल्य पर गेंहू विक्रय करने के लिए स्लॉट बुक करने की सुविधा दी गई है। इस सुविधा के तहत ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीकृत-सत्यापित कृषक द्वारा स्वयं के मोबाइल-एमपी ऑनलाईन-सीएससी-ग्राम पंचायत-लोक सेवा केन्द्र-इन्टर नेट कैफे-उपार्जन केन्द्र से स्लॉट बुकिंग की जा सकेगी। स्लॉट बुकिंग हेतु कृषक के ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीकृत मोबाइल पर ओटीपी प्रेषित किया जाएगा, जिसे पोर्टल पर दर्ज करना होगा। कृषकों को अपनी उपज विक्रय करने हेतु स्लॉट बुकिंग दो पारी में (प्रात: 9 से 1 बजे एवं अपरान्ह 2 से 6 बजे) की जा सकेगी. जिसमें से एक पारी का चयन किया जा सकेगा। उपार्जन का कार्य सोमवार से शुक्रवार तक किया जाएगा एवं उपज विक्रय हेतु इसी अवधि की स्लॉट बुकिंग की जा सकेगी। 

कृषक द्वारा उपज विक्रय हेतु फसल विक्रय हेतु स्लॉट बुकिंग की जा सकेगी एवं स्लॉट की वैधता अवधि 3 कार्य दिवस होगी। कृषक द्वारा उपज विक्रय हेतु तहसील अंतर्गत (जहां कृषक की भूमि है) किसी भी उपार्जन केन्द्र का चयन किया जा सकेगा। कृषक की भूमि एक से अधिक तहसील में स्थित होने पर किसी एक तहसील के उपार्जन केन्द्र का चयन किया जा सकेगा। कृषक द्वारा विक्रय की जाने वाली संपूर्ण उपज की स्लॉट बुकिंग एक समय में ही करनी होगी। आंशिक स्लॉट बुकिंग-आंशिक विक्रय नहीं किया जा सकेगा। किसानों की उपज की खरीदी 4 अप्रैल से 16 मई तक की जाना है किन्तु स्लाट बुकिंग की सुविधा खरीदी समाप्त होने की अंतिम तिथि के 10 दिवस पूर्व तक ही रहेगी।