शांतिपूर्ण मतदान पंचायत चुनाव चारों जनपद पंचायतों में हुआ - Bhaskar Crime

Breaking

शांतिपूर्ण मतदान पंचायत चुनाव चारों जनपद पंचायतों में हुआ

पहले चरण में शामिल जिले की चारों जनपद पंचायतों में हुआ शांतिपूर्ण मतदान पंचायत चुनाव:
लगभग 75 फीसदी मतदाताओं ने किया अपने मताधिकार का इस्तेमाल,
इस बार महिलाओं और बुजुर्गों में दिखा मतदान के लिए खासा उत्साह
 
 जबलपुर// त्रि-स्तरीय पंचायतों के निर्वाचन के पहले चरण में आज जिले की चार जनपद पंचायतों बरगी (जबलपुर), पनागर, कुंडम और सिहोरा में पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य चुनाव के लिये हुआ मतदान शांतिपूर्ण रहा। पहले चरण में चारों जनपद पंचायतों में लगभग 75 फीसदी मतदान हुआ है। मतदान करने पुरूषों की अपेक्षा महिलाओं में ज्यादा उत्साह दिखाई दिया। बुजुर्गों और युवाओं ने भी बढ़- चढ़कर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मतदान सुबह 7 बजे से प्रारंभ हो गया था और सुबह से ही मतदान केन्द्रों पर लम्बी-लम्बी कतारें लगने लगी थी। दोपहर तक मतदान केन्द्रों पर वोट डालने वाले मतदाताओं की संख्या लगातार बढ़ती गई। मतदान का समय दोपहर 3 बजे तक निर्धारित था। इसके बावजूद बड़ी संख्या में मतदाताओं की मौजूदगी को देखते हुये कई केन्द्रों में दोपहर 3 बजे के बाद भी मतदान हुआ। ऐसे मतदान केन्द्रों पर दोपहर 3 बजे तक कतार लगाकर खड़े मतदाताओं को नम्बर डालकर पर्चियां दी गई थी। 
 त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण वाले क्षेत्रों में आज होने वाले मतदान को निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए प्रशासन द्वारा सभी जरूरी इंतजाम किये गये थे। संवेदनशील माने जाने वाले मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के सख्त बंदोबस्त किये गये थे। इसके साथ ही मतदान की स्थिति पर नजर रखने मतदान केन्द्रों के समूह के बनाकर सेक्टर अधिकारियों की भी तैनाती की गई थी। 
 जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डा. इलैयाराजा टी ने मतदान की स्थिति पर नजर रखने लगातार केन्द्रों का भ्रमण किया। उन्होंने कुंडम एवं पनागर क्षेत्र के कई मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर मतदान की स्थिति का जायजा लिया। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त चुनाव प्रेक्षक सेवानिवृत्त आई.ए.एस अधिकारी उपेन्द्रनाथ शर्मा ने भी बरगी बांध के डूब प्रभावित क्षेत्र के कठौतिया स्थित मतदान केन्द्र सहित कई मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया और मतदान की स्थिति का जायजा लिया। 
 त्रि-स्तरीय पंचायत चनुाव के पहले चरण में मतदान के लिये जनपद पंचायत बरगी (जबलपुर), की 80 ग्राम पंचायतों में 245, पनागर की 62 ग्राम पंचायतों में 167, कुंडम की 68 ग्राम पंचायतों में 169 एवं जपनद पंचायत सिहोरा की 60 ग्राम पंचायतों में 199 मतदान केन्द्र स्थापित किये गये थे। जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत के चुनाव के पहले चरण में आज जिला पंचायत सदस्य के दस पदों ,जनपद पंचायत सदस्यों के 84 पदों, सरपंच के 270 पदों में से 256 तथा पंच के 4 हजार 120 पदों में से 679 पदों के लिये मतदान हुआ। 
 पहले चरण के निर्वाचन वाले क्षेत्रों की 270 ग्राम पंचायतों में से 14 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ है। इसी प्रकार पंच के 4 हजार 120 पदों में से 3 हजार 142 पद पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ है तथा 299 पदों के लिए कोई भी नाम निर्देशन पत्र प्राप्त नहीं हुये हैं। चारों जनपद पंचायतों में जिला पंचायत सदस्य के पद के लिए 56, जनपद पंचायत सदस्य के पद के लिये 346, सरपंच के पद के लिये 1 हजार 145 तथा पंच पद के लिये 2 हजार 184 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे।
 आज हुये मतदान मे ग्राम पंचायत कुण्डम के एक मतदान केन्द्र में 80 वर्षीय बुजर्ग महिला रमा बाई ने मतदान किया। वहीं 109 वर्षीय भैरवनाथ ने ग्राम पंचायत रिछाई स्थित मतदान केन्द्र में तथा इसी मतदान केन्द्र पर 86 वर्षीय भदो बाई ने भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। कुंडम के मतदान केन्द्र में व्हीलचेयर के सहारे मतदान करने आई 80 वर्षीय रमा बाई से कलेक्टर इलैयाराजा टी ने भी भेंट की तथा मतदान के प्रति उनके उत्साह और जज्बे की तारीफ की। कलेक्टर उस समय इस मतदान केन्द्र की स्थिति का जायजा लेने इस मतदान केन्द्र पहुंचे थे। 
 त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के कार्यक्रम के अनुसार मतदान समाप्ति के बाद डाले गये मतों की मतदान केन्द्र स्तर पर गणना प्रारंभ की गई। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पहले चरण में शामिल चारों निर्वाचन क्षेत्रों जबलपुर, पनागर, कुंडम एवं सिहोरा विकासखंड में विकासखंड स्तर पर की जाने वाली मतगणना 28 जून को होगी तथा पंच, सरपंच एवं जनपद पंचायत सदस्यों के लिये मतों का सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणामों की घोषणा दूसरे चरण के निर्वाचन क्षेत्रों के साथ 14 जुलाई को की जायेगी। जबकि जिला पंचायत सदस्यों के लिये मतों का विकासखंड  स्तरीय सारणीकरण 14 जुलाई को एवं जिला मुख्यालय पर सारणीकरण एवं परिणामों की घोषणा 15 जुलाई को होगी।