ग्रमीण क्षेत्र के गरीब मजदूर एवं किसानों के बच्चों ने बाजी मारी - Bhaskar Crime

Breaking

ग्रमीण क्षेत्र के गरीब मजदूर एवं किसानों के बच्चों ने बाजी मारी

 आकांक्षा योजना में उत्कृष्ट प्रदर्शन में बाजी मारी  जबलपुर की विद्यार्थियों ग्रमीण क्षेत्र के गरीब मजदूर एवं किसानों के बच्चों ने बाजी मारी


 *जबलपुर//मध्य प्रदेश सरकार के जनजातीय कार्य विभाग द्वारा जरूरतमंद होनहार आदिवासी विद्यार्थियों के लिए प्रदेश के 3 शहरों जबलपुर, भोपाल तथा इंदौर में संचालित आकांक्षा योजना में जबलपुर संभाग के विद्यार्थियों ने अच्छा प्रदर्शन दिखाया है। 

योजना के अंतर्गत दसवीं पास विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे कि जेईई, नीट व क्लैट की तैयारी देश प्रदेश की टॉप कोचिंगो माध्यम से कराई जाती है। सहायक आयुक्त श्री मोहित भारती ने बताया कि जबलपुर शहर जेईई , नीट की तैयारी शहर के टॉप कोचिंग व क्लैट की तैयारी प्रतिष्ठित संस्थान के माध्यम से कराई गई थी।  *जबलपुर संभाग से जेईई एडवांस,नीट व क्लैट की परीक्षा में क्रमशः 9, 44 व‌ 36 विद्यार्थियों का चयन हुआ है*। ये सभी विद्यार्थी सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों व गरीब परिवारों से आते हैं। अधिकतर विद्यार्थियों के अभिभावक किसान, मजदूर या छोटी मोटी प्राइवेट नौकरी करते हैं। आकांक्षा योजना के अंतर्गत जेईई एडवांस,नीट व क्लैट की परीक्षा में *भोपाल से 2, 41,47* तथा *इंदौर से  7, 47,47* विद्यार्थियों का चयन हुआ है। 


जबलपुर संभाग से क्लैट परीक्षा में चयनित 2 विद्यार्थियों को एनएलयू में प्रवेश मिल चुका है नीट में चयनित विद्यार्थियों में से लगभग 30-35 विद्यार्थियों को आसानी से काउंसलिंग के पश्चात एमबीबीएस कोर्स में दाखिला मिल जाएगा। जबलपुर संभाग से जेईई एडवांस में चयनित विद्यार्थियों के नाम व रैंक निम्नानुसार है 


*Name*       *All India Rank*

शिवकुमारी बैगा.  ----  930

आदित्य करवेति.  ---  1268

सुनैना सिंह मार्को. ---- 1488

लामिया नरेती   ------   479P

पवित्रम सिंह.       ----  490P

रवीना परते.         ---   500P

राजेंद्र सिंह.          ----  515P

शिवानी कुशराम.  ---    1023P

शक्ति गिनारे.       -----   1244P

  पिछले वर्षों के काउंसलिंग के आंकड़ों के आधार पर जबलपुर संभाग से जेईई एडवांस में चयनित ये सभी विधार्थी देश के सबसे उच्च इंजीनियरिंग संस्थानों आईआईटी में कन्फर्म प्रवेश पाएंगे। ध्यान देने योग्य बात यह है कि चयनित विद्यार्थियों में अति विशिष्ट जनजाति बैगा समाज की आदिवासी छात्रा ने टॉप किया है जो कि पूरे जबलपुर संभाग के लिए बहुत ही बड़े गौरव की बात है। सामान्यतः आईआईटी में लड़कियों को प्रवेश बहुत ही कम मिलता है। इसी प्रकार नीट में भी पूरी आकांक्षा योजना से जबलपुर संभाग से बैगा समाज की छात्रा भावना चंदरिया ने टॉप किया है।